अनीता बिस्वास जब भी राशन की दुकान पर राशन लेने जाती हैं तो हर बार उन्हें 'नहीं है' या 'खत्म हो गया' सुनना पड़ता है। कभी गेहूं नहीं तो कभी चावल नहीं, कभी चीनी नहीं तो कभी कुछ भी नहीं... इस तरह की बातें सुन-सुनकर अनीता ही नहीं, ज्यादातर राशन कार्डधारक परेशान रहते हैं। लेकिन ये परेशानियां हल हो सकती हैं। यदि आपको वक्त पर राशन न मिले या उसकी सूचना राशन शॉप पर डिस्प्ले न हो, राशन की दुकान वक्त पर न खुले, डीलर बुरा बर्ताव करे, कम तोले, रसीद न दे या राशन की कालाबाजारी करे तो शिकायत जरूर करें।
दिल्ली के 70 राशन सर्कल ऑफिसरों को 9 जोन में बांटा गया है। हर सर्कल ऑफिस का इंचार्ज फूड सप्लाई ऑफिसर (एफएसओ) होता है। दिल्ली में चार तरह के राशन-कार्ड हैं : एपीएल (गरीबी रेखा से ऊपर), बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे), अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) व अन्नपूर्णा।
एपीएल कार्डधारक को गेहूं, चावल व मिट्टी का तेल मिलता है। बीपीएल व अंत्योदय कार्डधारक को चीनी भी मिलती है। एपीएल कार्ड सफेद रंग, बीपीएल कार्ड पीले रंग व एएवाई कार्ड गुलाबी रंग का होता है। जिस परिवार की सालाना आमदनी 24,200 रुपये से कम है, वह बीपीएल कार्ड की कैटिगरी में आता है। इससे ऊपर की सालाना आमदनी वाला परिवार एपीएल कैटिगरी में आता है। अंतोद्य अन्न योजना में शारीरिक या मानसिक विकलांग, भूमिहीन मजदूर और विधवाएं आती हैं। साथ ही, इनके परिवार की सालाना आय 24,200 रुपये से कम होनी चाहिए।
अंत्योदय कार्ड पर राशन बीपीएल और बीपीएल पर एपीएल से सस्ता मिलता है। अन्नपूर्णा योजना में 65 साल से ज्यादा उम्र के वे लोग आते हैं, जिनकी कमाई का कोई साधन नहीं होता। साथ ही, वे नैशनल ओल्ड एज पेंशन या राज्य पेंशन स्कीम का लाभ न ले रहे हों। इस योजना के तहत हर महीने 10 किलो अनाज मुफ्त दिया जाता है। फिलहाल एपीएल कैटिगरी में एक लाख रुपये सालाना आमदनी वाले परिवार को ही राशन दिया जा रहा है, इससे ज्यादा वाले को नहीं।
बीपीएल, अंत्योदय अन्न योजना व अन्नपूर्णा कार्ड के लिए आवेदन मिलने पर लाभाथिर्यों का चयन उस सर्कल की सलाहकार समिति करती है। क्षेत्र का विधायक इस कमिटी का चेयरमैन होता है, जबकि फूड सप्लाई ऑफिसर व चेयरमैन द्वारा मनोनीत सदस्य इस कमिटी के सदस्य होते हैं।
कस्टमर की धांधली का जानकारी होने पर कार्ड रिनुअल के टाइम पर रोक सकते हैं। हालांकि चेक करने का कोई जरिया है भी नहीं। डीलर में पहले एक-दो बार चेतावनी, लिगातार शिकायत मिलने पर कैंसल कर सकते हैं।
कार्डधारक ध्यान रखें - अपने राशन-कार्ड को किसी दूसरे को ना दें, न ही राशन डीलर के पास छोड़ें।
- राशन लेते वक्त हमेशा चीज की क्वॉलिटी व मात्रा/वजन जांच लें। यह भी ध्यान रखें कि जो एंट्री आपकी रसीद पर हो, वही आपके राशन-कार्ड में भी हो।
- यदि आपका कार्ड गुम हो जाए, खराब हो जाए या उसमें किसी तरह का बदलाव कराना हो तो हमेशा अपने सर्कल ऑफिस से संपर्क करें। आपको उसमें किसी भी तरह की छेड़छाड़ या ओवरराइटिंग नहीं करनी चाहिए।
- यदि आप रसोई गैस का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अपने सर्कल ऑफिस को सूचित करें। रसोई गैस कंस्यूमर मिट्टी का तेल नहीं ले सकते।
- यदि किसी बीपीएल या एएवाई कार्डधारक के परिवार की सालाना आमदनी 24,200 रुपये से ज्यादा हो जाती है तो उसे अपना राशन-कार्ड सरेंडर कर एपीएल कार्ड ले लेना चाहिए।
- यदि परिवार के किसी सदस्य की मौत हो जाए या परिवार का कोई सदस्य तीन महीने से अधिक समय तक दिल्ली से बाहर रहे तो इसकी जानकारी विभाग को देकर उस सदस्य का नाम कार्ड से हटवाएं।
- कार्ड खो जाए तो नया कार्ड बनवाने के लिए एफआईआर की कॉपी के साथ एफिडेविट देना होगा।
- कार्ड में गलत जानकारी सामने आने पर नवीकरण के वक्त दिक्कत आ सकती है।
कहां करें शिकायत
- यदि आपको राशन शॉप से कोई भी शिकायत है तो आप शॉप पर उपलब्ध कंप्लेंट बुक में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। एक-दो बार चेतावनी के बाद लगातार शिकायत मिलने पर लाइसेंस कैंसल भी किया जा सकता है।
- यदि दुकानदार इसे उपलब्ध न कराएं तो आप खाद्य आपूतिर् अधिकारी को लिखित में सूचित करें। इसके अलावा आप कंट्रोल रूम के फोन नं. 011-23370841 या 1800110841 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप विभाग की ईमेल आईडी : cfood@hule.nic.in पर भी शिकायत कर सकते हैं।
- आप अपने सर्कल के सहायक आयुक्त को विकास भवन के पते पर भी लिख सकते हैं। पता है : आयुक्त, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, के-ब्लॉक, विकास भवन, आई.पी. एस्टेट नई दिल्ली-110002, फोन नं. 011-23379206 पर फैक्स भी कर सकते हैं। आप खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री, दिल्ली सचिवालय, आई.पी. एस्टेट, नई दिल्ली-110002 को भी लिख सकते हैं।
रियलिटी चेक
पब्लिक डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम के नाम पर गोरखधंधा जारी है। न तो सरकार राशन-कार्ड के हिसाब से सप्लाई देती है, न ही राशन-कार्ड के लिए आवेदन करने वाले की ढंग से पड़ताल होती है। ज्यादातर कंस्यूमरों के पास रसोई गैस है, फिर भी मिट्टी का तेल ले रहे हैं। विभाग की हालत यह है कि आवेदन के साथ जमा किए जाने वाले एफिडेविट की जांच-पड़ताल भी नहीं की जाती। राशन डीलरों को आज भी 25-30 पैसे प्रति किलो के हिसाब से कमिशन दिया जाता है। यदि ईमानदारी से होनेवाली उनकी कुल आमदनी देखी जाए तो दुकान का किराया भी नहीं निकलता है। ऐसे में दाल काली नहीं होगी तो क्या होगा!
दिल्ली के 70 राशन सर्कल ऑफिसरों को 9 जोन में बांटा गया है। हर सर्कल ऑफिस का इंचार्ज फूड सप्लाई ऑफिसर (एफएसओ) होता है। दिल्ली में चार तरह के राशन-कार्ड हैं : एपीएल (गरीबी रेखा से ऊपर), बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे), अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) व अन्नपूर्णा।
एपीएल कार्डधारक को गेहूं, चावल व मिट्टी का तेल मिलता है। बीपीएल व अंत्योदय कार्डधारक को चीनी भी मिलती है। एपीएल कार्ड सफेद रंग, बीपीएल कार्ड पीले रंग व एएवाई कार्ड गुलाबी रंग का होता है। जिस परिवार की सालाना आमदनी 24,200 रुपये से कम है, वह बीपीएल कार्ड की कैटिगरी में आता है। इससे ऊपर की सालाना आमदनी वाला परिवार एपीएल कैटिगरी में आता है। अंतोद्य अन्न योजना में शारीरिक या मानसिक विकलांग, भूमिहीन मजदूर और विधवाएं आती हैं। साथ ही, इनके परिवार की सालाना आय 24,200 रुपये से कम होनी चाहिए।
अंत्योदय कार्ड पर राशन बीपीएल और बीपीएल पर एपीएल से सस्ता मिलता है। अन्नपूर्णा योजना में 65 साल से ज्यादा उम्र के वे लोग आते हैं, जिनकी कमाई का कोई साधन नहीं होता। साथ ही, वे नैशनल ओल्ड एज पेंशन या राज्य पेंशन स्कीम का लाभ न ले रहे हों। इस योजना के तहत हर महीने 10 किलो अनाज मुफ्त दिया जाता है। फिलहाल एपीएल कैटिगरी में एक लाख रुपये सालाना आमदनी वाले परिवार को ही राशन दिया जा रहा है, इससे ज्यादा वाले को नहीं।
बीपीएल, अंत्योदय अन्न योजना व अन्नपूर्णा कार्ड के लिए आवेदन मिलने पर लाभाथिर्यों का चयन उस सर्कल की सलाहकार समिति करती है। क्षेत्र का विधायक इस कमिटी का चेयरमैन होता है, जबकि फूड सप्लाई ऑफिसर व चेयरमैन द्वारा मनोनीत सदस्य इस कमिटी के सदस्य होते हैं।
कस्टमर की धांधली का जानकारी होने पर कार्ड रिनुअल के टाइम पर रोक सकते हैं। हालांकि चेक करने का कोई जरिया है भी नहीं। डीलर में पहले एक-दो बार चेतावनी, लिगातार शिकायत मिलने पर कैंसल कर सकते हैं।
- धांधली पकड़े जाने पर कैंसल किया जा सकता है।
- डिपार्टमेंट एक्शन लेता है अगर बेईमानी पकड़ी जाती है।
अधिकार
- कोई भी राशन-कार्ड परिवार के मुखिया के नाम से जारी होता है। लेकिन यदि मुखिया परिवार के किसी दूसरे सदस्य को अधिकृत करता है तो उसके नाम पर भी राशन-कार्ड जारी हो सकता है।
- नया राशन-कार्ड बनवाने के लिए दो फोटो जरूरी हैं। एक फोटो फॉर्म पर चिपकाकर उसे गजेटिड ऑफिसर/क्षेत्रीय विधायक, पार्षद या सांसद से सत्यापित कराना होता है।
- इसके अलावा एक एफिडेविट देना होता है, जिसे क्षेत्र के एसडीएम, पब्लिक नोटरी या ओथ कमिश्नर से सत्यापित कराना होता है।
- साथ ही रेजिडेंस सटिर्फिकेट भी जरूरी है। इसके लिए आप वोटर आई-डी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, रोजगार पहचान-पत्र, बिजली या पानी का बिल, बैंक पासबुक आदि की कॉपी जमा करा सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप प्रॉपटीर् या घर के मालिक हैं तो उसके कागजात की कॉपी, हाउस टैक्स की रसीद आदि जमा कर सकते हैं।
- यदि आप किराएदार हैं और आपका मकान-मालिक आपको कार्ड बनवाने की लिखित इजाजत न दे या किराए की रसीद न हो तो आप अपने दो पड़ोसियों से आवेदन-पत्र पर साइन कराकर उनके राशन-कार्ड की फोटो कॉपी भी लगा सकते हैं।
- यदि आपका सरेंडर सटिर्फिकेट गुम हो गया हो तो आप उस क्षेत्र के एसडीएम, ओथ कमिश्नर या नोटरी पब्लिक द्वारा सत्यापित एफिडेविट भी जमा कर सकते हैं।
- एक ही मकान में रहने वाले दो परिवारों को अलग राशन-कार्ड जारी किया जा सकता है, बशतेर् उनकी रसोई अलग-अलग हो।
यदि आपका राशन-कार्ड गुम हो जाए तो आपको पुलिस एफआईआर के साथ एफिडेविट जमा करना होगा।
- राशन-कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए बर्थ सटिर्फिकेट जरूरी है। लेकिन यदि आप कहीं और से आए हैं तो उस सर्कल ऑफिस से अपना नाम कैंसल कराकर उसका सटिर्फिकेट जमा कराना होगा।
- यदि आप राशन-कार्ड से कोई नाम कटवाना चाहते हैं तो उसकी वजह बतलाते हुए आपको आवेदन करना होगा। किसी की मौत होने पर डेथ सटिर्फिकेट जरूरी है।
- यदि आप नाम बदल लेते हैं और राशन-कार्ड में भी वही नाम चाहते हैं तो इसके लिए अखबार में दिए गए विज्ञापन की कॉपी के साथ प्रथम श्रेणी मैजिस्ट्रेट द्वारा जारी एफिडेविट जमा करना होगा।
- डिपार्टमेंट एक्शन लेता है अगर बेईमानी पकड़ी जाती है।
अधिकार
- कोई भी राशन-कार्ड परिवार के मुखिया के नाम से जारी होता है। लेकिन यदि मुखिया परिवार के किसी दूसरे सदस्य को अधिकृत करता है तो उसके नाम पर भी राशन-कार्ड जारी हो सकता है।
- नया राशन-कार्ड बनवाने के लिए दो फोटो जरूरी हैं। एक फोटो फॉर्म पर चिपकाकर उसे गजेटिड ऑफिसर/क्षेत्रीय विधायक, पार्षद या सांसद से सत्यापित कराना होता है।
- इसके अलावा एक एफिडेविट देना होता है, जिसे क्षेत्र के एसडीएम, पब्लिक नोटरी या ओथ कमिश्नर से सत्यापित कराना होता है।
- साथ ही रेजिडेंस सटिर्फिकेट भी जरूरी है। इसके लिए आप वोटर आई-डी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, रोजगार पहचान-पत्र, बिजली या पानी का बिल, बैंक पासबुक आदि की कॉपी जमा करा सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप प्रॉपटीर् या घर के मालिक हैं तो उसके कागजात की कॉपी, हाउस टैक्स की रसीद आदि जमा कर सकते हैं।
- यदि आप किराएदार हैं और आपका मकान-मालिक आपको कार्ड बनवाने की लिखित इजाजत न दे या किराए की रसीद न हो तो आप अपने दो पड़ोसियों से आवेदन-पत्र पर साइन कराकर उनके राशन-कार्ड की फोटो कॉपी भी लगा सकते हैं।
- यदि आपका सरेंडर सटिर्फिकेट गुम हो गया हो तो आप उस क्षेत्र के एसडीएम, ओथ कमिश्नर या नोटरी पब्लिक द्वारा सत्यापित एफिडेविट भी जमा कर सकते हैं।
- एक ही मकान में रहने वाले दो परिवारों को अलग राशन-कार्ड जारी किया जा सकता है, बशतेर् उनकी रसोई अलग-अलग हो।
यदि आपका राशन-कार्ड गुम हो जाए तो आपको पुलिस एफआईआर के साथ एफिडेविट जमा करना होगा।
- राशन-कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए बर्थ सटिर्फिकेट जरूरी है। लेकिन यदि आप कहीं और से आए हैं तो उस सर्कल ऑफिस से अपना नाम कैंसल कराकर उसका सटिर्फिकेट जमा कराना होगा।
- यदि आप राशन-कार्ड से कोई नाम कटवाना चाहते हैं तो उसकी वजह बतलाते हुए आपको आवेदन करना होगा। किसी की मौत होने पर डेथ सटिर्फिकेट जरूरी है।
- यदि आप नाम बदल लेते हैं और राशन-कार्ड में भी वही नाम चाहते हैं तो इसके लिए अखबार में दिए गए विज्ञापन की कॉपी के साथ प्रथम श्रेणी मैजिस्ट्रेट द्वारा जारी एफिडेविट जमा करना होगा।
- यदि आपने उसी सर्कल में मकान बदला है तो पते के प्रूफ की कॉपी फॉर्म के साथ जमा करें। यदि दूसरे सर्कल में मकान बदला है तो अपने सर्कल में फॉर्म जमाकर सर्टिफिकेट लेकर दूसरे सर्कल में एड्रेस-प्रूफ के साथ जमा करें।
विभाग ने विभिन्न कामों के लिए निम्न समयसीमा तय की है। यदि आपका काम इस समयसीमा न हो तो आप इन अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं :
संख्याकार्ड समयसीमा उपयुक्त अधिकारीउच्च अधिकारी
1. नया राशन कार्ड जारी करना 45 दिन सहायक आयुक्त आयुक्त
2. कार्ड की वापसी (सरेंडर)उसी दिन एफएसओ जोनल सहायक आयुक्त
3. किसी सदस्य का नाम कटवाना 10 दिन एफएसओजोनल सहायक आयुक्त
4. कार्ड में किसी का नाम जुड़वाना 10 दिन एफएसओजोनल सहायक आयुक्त
5. उसी सर्कल में एड्रेस में तब्दीली 10 दिन एफएसओजोनल सहायक आयुक्त
6. राशन दुकान या तेल डिपो में10 दिन एफएसओ जोनल सहायक आयुक्त
परिवर्तन कराना (उसी सर्कल में)
विभाग ने विभिन्न कामों के लिए निम्न समयसीमा तय की है। यदि आपका काम इस समयसीमा न हो तो आप इन अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं :
संख्याकार्ड समयसीमा उपयुक्त अधिकारीउच्च अधिकारी
1. नया राशन कार्ड जारी करना 45 दिन सहायक आयुक्त आयुक्त
2. कार्ड की वापसी (सरेंडर)उसी दिन एफएसओ जोनल सहायक आयुक्त
3. किसी सदस्य का नाम कटवाना 10 दिन एफएसओजोनल सहायक आयुक्त
4. कार्ड में किसी का नाम जुड़वाना 10 दिन एफएसओजोनल सहायक आयुक्त
5. उसी सर्कल में एड्रेस में तब्दीली 10 दिन एफएसओजोनल सहायक आयुक्त
6. राशन दुकान या तेल डिपो में10 दिन एफएसओ जोनल सहायक आयुक्त
परिवर्तन कराना (उसी सर्कल में)
कार्डधारक ध्यान रखें - अपने राशन-कार्ड को किसी दूसरे को ना दें, न ही राशन डीलर के पास छोड़ें।
- राशन लेते वक्त हमेशा चीज की क्वॉलिटी व मात्रा/वजन जांच लें। यह भी ध्यान रखें कि जो एंट्री आपकी रसीद पर हो, वही आपके राशन-कार्ड में भी हो।
- यदि आपका कार्ड गुम हो जाए, खराब हो जाए या उसमें किसी तरह का बदलाव कराना हो तो हमेशा अपने सर्कल ऑफिस से संपर्क करें। आपको उसमें किसी भी तरह की छेड़छाड़ या ओवरराइटिंग नहीं करनी चाहिए।
- यदि आप रसोई गैस का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अपने सर्कल ऑफिस को सूचित करें। रसोई गैस कंस्यूमर मिट्टी का तेल नहीं ले सकते।
- यदि किसी बीपीएल या एएवाई कार्डधारक के परिवार की सालाना आमदनी 24,200 रुपये से ज्यादा हो जाती है तो उसे अपना राशन-कार्ड सरेंडर कर एपीएल कार्ड ले लेना चाहिए।
- यदि परिवार के किसी सदस्य की मौत हो जाए या परिवार का कोई सदस्य तीन महीने से अधिक समय तक दिल्ली से बाहर रहे तो इसकी जानकारी विभाग को देकर उस सदस्य का नाम कार्ड से हटवाएं।
- कार्ड खो जाए तो नया कार्ड बनवाने के लिए एफआईआर की कॉपी के साथ एफिडेविट देना होगा।
- कार्ड में गलत जानकारी सामने आने पर नवीकरण के वक्त दिक्कत आ सकती है।
कहां करें शिकायत
- यदि आपको राशन शॉप से कोई भी शिकायत है तो आप शॉप पर उपलब्ध कंप्लेंट बुक में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। एक-दो बार चेतावनी के बाद लगातार शिकायत मिलने पर लाइसेंस कैंसल भी किया जा सकता है।
- यदि दुकानदार इसे उपलब्ध न कराएं तो आप खाद्य आपूतिर् अधिकारी को लिखित में सूचित करें। इसके अलावा आप कंट्रोल रूम के फोन नं. 011-23370841 या 1800110841 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप विभाग की ईमेल आईडी : cfood@hule.nic.in पर भी शिकायत कर सकते हैं।
- आप अपने सर्कल के सहायक आयुक्त को विकास भवन के पते पर भी लिख सकते हैं। पता है : आयुक्त, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, के-ब्लॉक, विकास भवन, आई.पी. एस्टेट नई दिल्ली-110002, फोन नं. 011-23379206 पर फैक्स भी कर सकते हैं। आप खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री, दिल्ली सचिवालय, आई.पी. एस्टेट, नई दिल्ली-110002 को भी लिख सकते हैं।
रियलिटी चेक
पब्लिक डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम के नाम पर गोरखधंधा जारी है। न तो सरकार राशन-कार्ड के हिसाब से सप्लाई देती है, न ही राशन-कार्ड के लिए आवेदन करने वाले की ढंग से पड़ताल होती है। ज्यादातर कंस्यूमरों के पास रसोई गैस है, फिर भी मिट्टी का तेल ले रहे हैं। विभाग की हालत यह है कि आवेदन के साथ जमा किए जाने वाले एफिडेविट की जांच-पड़ताल भी नहीं की जाती। राशन डीलरों को आज भी 25-30 पैसे प्रति किलो के हिसाब से कमिशन दिया जाता है। यदि ईमानदारी से होनेवाली उनकी कुल आमदनी देखी जाए तो दुकान का किराया भी नहीं निकलता है। ऐसे में दाल काली नहीं होगी तो क्या होगा!
"अब हम सब साथ-साथ चलेंगे भारत का विकास करेंगे"
sir ration wale ke khilaf complaion kaise karin or kisko karin please batayin my id kkardam4@gmail.com
ReplyDeleteThana me jakr kijiye sikayt
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thanks sir
ReplyDeleteKotedar kaise bante hai please mujhe bataye
ReplyDeleteGaon me voting ke duara and city me lottery ticket ke duara ration dealer Ka nirvachan hota h
DeleteGaon me voting ke duara and city me lottery ticket ke duara ration dealer Ka nirvachan hota h
DeleteMera email RBI me n chle.me shikayat kese karu.me hetan hu.meri madad kare.shri
ReplyDeleteसराहनीय कार्य ...!
ReplyDeleteगेहूंखेड़ी तहसील अकलेरा जिला झालावाड
ReplyDeleteगेहूंखेड़ी में 80%लोगों को गेहूं नही दे रहा है डीलर
ओर उसपे कोई कार्रवाई नही कर रहा है
क्यों सबी पैसे के पीछे है रिस्व्वत लेते है
C.m.ने कुछ भी नी किया है अब करेंगे तो p.m. ही करेंगे वरना c.m. से विस्वास टूट गया
गेहूंखेड़ी तहसील अकलेरा जिला झालावाड
ReplyDeleteगेहूंखेड़ी में 80%लोगों को गेहूं नही दे रहा है डीलर
ओर उसपे कोई कार्रवाई नही कर रहा है
क्यों सबी पैसे के पीछे है रिस्व्वत लेते है
C.m.ने कुछ भी नी किया है अब करेंगे तो p.m. ही करेंगे वरना c.m. से विस्वास टूट गया
सर पहले मेरा अंत्योदय कार्ड था मेरे गांव के डीलर शेरा ने कुछ पैसे लेकर दूसरे के नाम कर दिया है सर समाधान बताएं प्लीज
ReplyDeleteमेरा गाव भकरी मोलास
ReplyDeleteतहसिल परबतसर
जिला नागोर
राशन कारड नमबर-008355600239
दो महिने से तेल नही दे रहा
बोलता हे आगे से नही आ रहा
मेरा खादय सुरकसा भी बंद कर दिया
सितंबर का नही मिला
Sir I'm maroof malik
ReplyDeleteFrom vill bhandri post pakwara teh bilari district moradabad se hun
Yaha pr rasan dilar ki manmani ho rahi he kabi pura rasan nahi deta kisi ko milta he kisi ko nahi
Ab hum kia kary
1 ration card par kitne logo ko ration diya jata h agar 7 logo ka name h to sabko nahi milega
ReplyDeleteराशन कार्ड मिलेगा
DeleteSir me Aligarh ke gambhiG pura se hu sie hamare ration dealer sabi ko 5kg kam saman dete h jase chawal gehu sir mene Complaint krne ki bola to wo mujhe rasan dene se mana krne lage please sir mujhe complaint no de
ReplyDeleteMeri
email id kumartinku202001@gmail.com
Dharmaram/Magram grm pachayat goliyar Barmer ka online ration card BPL hai lekin usko APLCard diya hai or na hi koi suvidha mili hai
ReplyDeleteमेरा
ReplyDeleteRasan complaint no do
ReplyDeleteRasan complaint no do
ReplyDeleteहेलो मेरा नाम रमेश बिश्नोई ग्राम चित्र डी पोस्ट पनोरिया तहसील सेड़वा जिला बाड़मेर मेरा राशन कौन उठा रहा है कोई पता नहीं और उसको मैंने सुबह फोन करके बोला तो वह बोल तो वह बोल मेरे को पता नहीं है और मेरे पास मैसेज भी आ रहे हैं किउठा लिया गया है और मेरे को तो पता भी नहीं है कहां पर दुकान है इसकी उसकी कोई तुम्हें सुनवाई हो रही है और नहीं कुछ हुआ अभी तक7568370629
ReplyDeleteSir मिट्टी का oil 29 rupee me देते h 1 लिटर kya kre
ReplyDeleteमेरा नाम खंडूखॉ/अलूदे खॉ है मेरे को राशन से कोई गेहु नही मिल राह है मे दुकान जाता हूँ तो मेरे को रहता आप रशद विभाग के पास जाओ आप का राशन वाह से बन्द है मैने रशद विभाग जैसलमेर से सम्पर्क किया तो उन्होने मेरे को काह आप को राशन नही मिलेगा
ReplyDeleteमेरा नाम खंडूखॉ/अलूदे खॉ है मेरे को राशन से कोई गेहु नही मिल राह है मे दुकान जाता हूँ तो मेरे को रहता आप रशद विभाग के पास जाओ आप का राशन वाह से बन्द है मैने रशद विभाग जैसलमेर से सम्पर्क किया तो उन्होने मेरे को काह आप को राशन नही मिलेगा मेरा Mobil n. 8955410786
ReplyDeletePolice station jayiye
DeleteAgar htaya ke mamle me PDS dukanr Ko sja ho Gaya ho to use dukan chlane ka haq hai kya
ReplyDeleteOhi
ReplyDeletebjp sarkar subse.beker
ReplyDeleteसर मेरा गाव ढिगारिया कपूर प.स. बादिकूई जिला दौसा राजस्थान है
ReplyDeleteहमारे गाव का जुलाई व अगस्त माह का गेहूँ तेल नहीं मिला एवं रिकॉर्ड मे इस 52107/रामस्वरूप मीना(एफपीएस कॉड 20669)के दवरा दिया गया बताया है जबकि गांव में किसी को भी नही दिया है कृपा उचित कार्यवाही करे
Sir ghazipur u.p me katariya me kotedar name Alauddin hai Jo ki pura village Pareshan hai koi
ReplyDeleteSir ghazipur u.p me katariya me kotedar name Alauddin hai Jo ki pura village Pareshan hai koi
ReplyDeleteMujhe rashan nhi dete h or dipu wala Gali deta h Uske kilaf turant action le nhi to Aage msg krunga
ReplyDeleteMujhe rashan nhi dete h or dipu wala Gali deta h Uske kilaf turant action le nhi to Aage msg krunga
ReplyDeleteजिला जौनपुर तहसील बदलापुर गांव महमूदपुर के रहने वाला हु मेरे गाँव में कोटेदार राशन की चोरी करता है 12 कि जगह 10.30 किलो ही देता है सर बतयिये की शिकायत कहा दर्ज करे please sir ( apka abhari ankur singh )
ReplyDeleteDist Farrukhabad vill Ranukhera
ReplyDeleteHmara Ration kard kothedar ne katba diya
Kotedar Narendra Singh
मेरा नाम लालो देवी है हमको अक्टूबर को लास्ट महीने में दिया और नवम्बर को बोल रहे है कि नवम्बर को मिला है और दिसंबर को टावर ही नही बता रहा है और बोलते है की नही मिलेगा जो करना है कर लो मुझे कुछ नही होने वाला है
ReplyDeleteSab sale chor h ji mai brijesh Yadav mera gar siswaniya kushing ka rhane wala hu mera rasan kard me nam nhi h ji kya karu koe meri bat nhi sunta h
ReplyDeleteUnit ke hisab se gehu chawal nhi Diya ja rha hai logo ko
ReplyDeleteAtraulia ( Bhadeva Majhauli)
ration card banane ke kitane din bad ration milana prarambh ho jata hai maine kotedar se puchha to usane kaha 6 mahine ke bad milana prarambh ho jata hai mera mobi no 8853588962 hai ap call karake batla sakte sir plz
ReplyDeleteSir up kushinagar se name kat diya hai kotdar nane ramgarsh
DeleteSir मै deoria जिले के वृंदावन ग्राम का हू
ReplyDeleteयहा एक machin है जिस पर अंगूठे का निसान ले कर राशन लेकर राशन बट रहा है लेकिन उस machin पर
8kg चावल और 12 केजी gehu लिखा रहाता जिसका टोटल मूल्य 48 रुपए हुआ Phir भी कोटेदार हमे 12kg gehu और 6 केजी चावल ही देते है 50 rupaye मे तो हम क्या करे और कैसे Please बताए हमे ऐसा सब के साथ हो रहा ha
i
Sir district barabanki tahseel fatehpur block fatehpur gram panchayat achaicha kotedar name promod kumar har bar 1 kg ration kam tolte hai
ReplyDeletePlease help me sir
ReplyDeletejisne bhi is site pe ration card ke bare me btaya hai achha btaya hai but bhosdi ke jo public question puchh rahi hai uska answer to do
ReplyDeleteHam ramjeet yadav gram v posat amehata jila Ghazipur U.p ka nivasi Hun gali gloj ka prablam hamare yahan bhi hai lekin ham kamjor varg ke hai apana arthik paristithi achchhi nahin hone ke Karan sochana padata hai koi kadam udhane par gram me dusmani bhadh jati hai hamare ghar aur ham par Gujar rahi hai date.16/05/19 Jay Hind
ReplyDeleteKushinagar gav laxiya ke kotdar ne name kat diya hai ramharak kushwaha
ReplyDeleteSir APL card Wale ko kirosin tel dena sarkar ne band kar diya hai???
ReplyDeleteMadhukarchak, Bihariganj, Madhepura
plz cal me sir.....7903722166 hmare yha rasan ka bhot problm h
ReplyDeleteजिला जौनपुर ब्लाक डोभी ग्राम पंचायत बीरी बारी कोटेदार राजेंद्र प्रसाद सिंह... सर यह कोटेदार हर महीने राशन कम देते हैं लेकिन इस महीने दोनों ने हद कर दी अंगूठे का निशान लेने के बाद बोल रहे हैं राशन खत्म हो चुका है हम आप को राशन नहीं दे सकते
ReplyDeletesir mera villege tajua post bhairpura disttic bareilly pin-243202. mere villege me mitti ka oil Rs.38 ko kotedar de rha ha sare gavbasi paresan hai or time se unhe kota bhi nhi mil pata h.hum bahut paresan hai kipya khuchh kigiye sir.
ReplyDeleteHamare Gaon Mein Mitti ka tel (oil) Milta hi nahin hai kotedar bolata hai ki Tel Aata hi nahin hai
ReplyDeleteKotedar Jo ration Deta Hai vah bhi ration Mein katauti karte hain
ReplyDeletebaat karte hain Gaon wale Jab Shikayat Karte Hain To bolata Hi super se Kam ration Milta Hai
Jila Jaunpur
Tehsil Sadar hai
Block dharmapur
gram vithar
Sir kotedar bpl ka paisa lekr ration de RHA hai baat ye nhi ki paisa PR lack down me kha se laye paisa ,paisa nhi dene pr nhi derha ratoin kotedar @@@@distric-kushinagar village -korya ,black-dudhi ,tahsil -tamkuhiraj
ReplyDeleteMai Rajasthan Jaipur ki rahne wali hu.ration card hote hue v Hume ration nahi mil rahi.ration diler kahta hai ki humari ration card activate nahi hai iske liye upay bataye.lock down k time Milne bali muft ration v nahi Mila
ReplyDeleteSir me ek student hu mughe iti jana hota 794 k bus se jo bahut late aati hai our aati bhi hai to rukta hi nhi hai our me iti nhi ja pta hu please sir kuchh kijiye 8448454055
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