Thursday 1 December 2011

कंस्यूमर फोरम में कैसे करें शिकायत

आपका पैसा आपकी मेहनत है। जब आप बाजार में कुछ खरीद रहे होते हैं, तो दरअसल आप अपनी मेहनत के बदले खरीद रहे होते हैं। इसलिए आप चाहते हैं कि बाजार में आपको धोखा न मिले। इसके लिए आप पूरी सावधानी बरतते हैं। लेकिन बाजार तो चलता ही मुनाफे पर है। अपना मुनाफा बढ़ाने के चक्कर में दुकानदार, कंपनी, डीलर या सर्विस प्रवाइडर्स आपको धोखा दे सकते हैं। हो सकता है आपको बिल्कुल गलत चीज मिल जाए। या फिर उसमें कोई कमी पेशी हो। अगर ऐसा होता है और कंपनी अपनी गलती मानने को तैयार नहीं है, तो चुप न बैठें। आपकी मदद के लिए कंस्यूमर फोरम मौजूद हैं। यहां शिकायत करें। शिकायत करने का पूरा तरीका हम आपको बता रहे हैं।

किसके खिलाफ हो शिकायत ?

कंस्यूमर फोरम में दुकानदार , मैन्युफेक्चर्र , डीलर या फिर सर्विस प्रवाइडर के खिलाफ शिकायत की जा सकती है।

कौन कर सकता है शिकायत ?

1. पीड़ित कंस्यूमर
2. कोई फर्म , भले ही यह रजिस्टर्ड न हो

3. कोई भी व्यक्ति , भले ही वह खुद पीड़ित न हुआ हो

4. संयुक्त हिंदू परिवार

5. को-ऑपरेटिव सोसाइटी या लोगों को कोई भी समूह

6. राज्य या केंद्र सरकारें

7. कंस्यूमर की मौत हो जाने की स्थिति में उसके कानूनी वारिस

कैसे करें शिकायत ?


शिकायत के साथ आपको ऐसे डॉक्युमेंट्स की कॉपी देनी होगी, जो आपकी शिकायत का समर्थन करें। इनमें कैश मेमो, रसीद, अग्रीमेंट्स वैगरह हो सकते हैं। शिकायत की 3 कॉपी जमा करानी होती हैं। इनमें एक कॉपी ऑफिस के लिए और एक विरोधी पार्टी के लिए होती है। शिकायत व्यक्ति अपने वकील के जरिए भी करवा सकता है और खुद भी दायर कर सकता है। शिकायत के साथ पोस्टल ऑर्डर या डिमांड ड्राफ्ट के जरिए फीस जमा करानी होगी। डिमांड ड्राफ्ट या पोस्टल ऑर्डर प्रेजिडंट, डिस्ट्रिक्ट फोरम या स्टेट फोरम के पक्ष में बनेगा। हर मामले के लिए फीस अलग-अलग होती है, जिसका ब्यौरा हम नीचे दे रहे हैं।

कहां करें शिकायत ?

20 लाख रुपये तक के मामलों की शिकायत डिस्ट्रिक्ट कंस्यूमर फोरम में की जाती है। 20 लाख रुपये से ज्यादा और एक करोड़ रुपये से कम के मामलों की शिकायत स्टेट कंस्यूमर फोरम में की जाती है। एक करोड़ रुपये से ज्यादा के मामलों के लिए नैशनल कंस्यूमर फोरम में शिकायत होती है। हर कंस्यूमर फोरम में एक फाइलिंग काउंटर होता है, जहां सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक शिकायत दाखिल की जा सकती है।

दिल्ली में सभी कंस्यूमर फोरम के पते और फोन नंबर्स जानने के लिए यहां क्लिक करें ।

फीसः

1. एक लाख रुपये तक के मामले के लिए – 100 रुपये

2. एक लाख से 5 लाख रुपये तक के मामले के लिए – 200 रुपये

3. 10 लाख रुपये तक के मामले के लिए – 400 रुपये

4. 20 लाख रुपये तक के मामले के लिए – 500 रुपये

5. 50 लाख रुपये तक के मामले के लिए – 2000 रुपये

6. एक करोड़ रुपये तक के मामले के लिए – 4000 रुपये



दिल्ली की स्टेट कंस्यूमर फोरमः

THE STATE CONSUMER DISPUTES REDRESSAL COMMISSION

A-BLOCK, FIRST FLOOR, VIKAS BHAWAN,
I.P. ESTATE, NEW DELHI- 110002

Phone Numbers: 

SH. RAJINDER SINGH, REGISTRAR, PHONE: 23370799 ,

SUPDT. (REGISTRY) : 23378564

SH. Y.S. CHAUHAN, PS TO THE HON’BLE PRESIDENT

PHONE: 23370258 , FAX: 23370258 , 23378564

E MAIL : statecommission@vsnl.net

आपको अन्य राज्यों के कंस्यूमर फोरम के पता और फोने न. गूगल पे आसानी से मिल जाएंगे!




ईशान जायसवाल
(सी. ए. और बी.कॉम का छात्र )
"अब हम सब साथ-साथ चलेंगे भारत का विकास करेंगे"

14 comments:

  1. मै करीब 15 दिनों से लगातार 8-9, टिप पवनी गाॅव से भदौरा शहर तक करीब 40 किमी अप & 40 किमी डाऊन आने जाने एवं भदौरा सटेशन मिटटी भरने को चालक पंकज सिंह पिता भदेशवर सिंह जो जेसी बी मालिक छटटू यादव के ठिके मे काम करने गया था!परंतु 15 दिन लगायार चलने के बाद भाड़ा केवल 750 रुपया हुआ जो बाकि 12500 का तेल का झुठा बात समझाकर मेरे साथ धोखा किया गया जो उपभोकता कानुन का सरासर उललंघन है!इस मैटर मे दोषियो को दंड दिया जाय!

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  2. छटटू यादव का गाॅव पवनी गाव से नजदिक ढुढनी मे है! पर वे लोग मेरे ड्राईवर के साथ साट गाठ करके मेरा हक मार लिया गया जो सरासर बेमानी लगता है!

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  3. I'm ranveer Singh Kumawat as a student my cousin brother Shankar lal Kumawat s/0 sanwar mal Kumawat vill udalpura via ganglas teh. Asind dist. Bhilwara raj admission to shriji animal husbandry college nathdwara rajsamand and on admission animal husbandry fee 30000 deposit but college admin no return to my money my admission cancel so please help me 9660337891

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  4. अगर ग्राहक दुकानदार को रकम ना दे तब दुकानदार क्या क्या करे

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  5. कई बार दुकानदार या सेवाप्रदाता बिल नही देता है,इस कारण प्रत्येक ग्राहक को राशि भुगतान का बिल अवश्य लेना चाहिये।

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  6. Aap bate badi katte ho par mera kam n bane.aapke ipy mitr utsah n bataye.aesa kyu.seva karna hanman jesa bane.meri madad kare shri

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  7. Sar.me.15yers.se.aak.petral.pump.ka.ki.nokari.karta.mere.malik.ne.muje.muje.jasha.deta.ra.sallerry.puri.nahi.milati.aab.muje.nokare.se.nikal.diya.mera.pariwar.ko.2time.ka.khana.bhi.nahi.milatamere.4lakh.ka.karja.ho.gaya.mene.har.jagah.sikait.ki.hamari.sunai.nahi.hueihamarimadadkaro

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  8. ,सर मैं आज दिनांक 05/08/2018 को कोटेदार डा. लालबहादुर वर्मा, ग्राम पंचायत इमामशाहपुर पोस्ट ऑफिस गुतवन थाना मडि़याहूँ जौनपुर का है हर 3 महीने मे 2 महीने का कोटा 15 दिन टालकर कोटा देता है और जनता से अभद्र व्यवहार करता है थोड़ी सी देर हो जाए तो उसे कल के लिए टाल देता है

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  9. Airtel ,vodafone jio jesi camp.ki network ko lekar koi camplaico karni ho to kahn or kase kare

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  10. Sir mai 2 mhine se aangnvadi ki maidm ko paise di hu janm prmanpttr bnane k liye lekin vo 500 r. Ki mang kr rhi h kya yh jayj mang h agr nhi to iski kmplen mai kha kru

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  11. सर
    डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के नाम पर मुझसे ठगी कि गई है मैं कहां शिकायत दर्ज करू

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  12. Sir ek immigration office me hm salah lene gyethe to agent ne hmare se15000 rs leke bad me usi din non refund pr sign krwa liya bete se.paise to dehi chuke the bad me wo payment dene se mna kr rhe h.jis kam.ke liye paise diye the wo kam nhi kiya kya kre me bht presan hu.

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